enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर की पूर्व महापौर मालिनी गौड़ को देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर के लिए सम्‍मानित किया.....-

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर की पूर्व महापौर मालिनी गौड़ को देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर के लिए सम्‍मानित किया.....-

भोपाल (ई न्यूज़ एमपी )स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को प्रदेश की सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को संबोधित किया। यह कार्यक्रम राजधानी के मिंटो हॉल में दोपहर तीन बजे से आयोजित किया जाएगा। नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 व गंदगी भारत छोड़ो अभियान के तहत बेहतर काम करने वाले निकायों को सम्मानित भी किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की पूर्व महापौर मालिनी गौड़ को देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर के लिए सम्‍मानित किया। समारोह में मुख्‍यमंत्री ने सफाई कर्मियों से संवाद करते हुए बोले मैं भी आपकी स्‍वच्‍छता कर्मी हूं। आप सड़कों की सफाई कर रहे हो और मैं गुंडों और माफिया को साफ कर रहा हूं।

कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया भी विचार सामाजिक संगठनों व सफाई कर्मचारियों से संवाद करेंगे। कार्यक्रम का भोपाल दूरदर्शन समेत इंटरनेट मीडिया के माध्यमों के जरिए सीधा प्रसारण किया जाएगा। कार्यक्रम में नगरीय निकायों के तत्कालीन आयुक्त, मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं तत्कालीन महापौर व अध्यक्ष सम्मानित किये जाएंगे।


स्वच्छता सेवा सम्मान समारोह में 56 नगरीय निकाय को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया जाएगा। समारोह में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले 9, उत्कृष्ट कार्य करने वाले 38, और गंदगी भारत छोड़ो अभियान में 9 नगरीय निकायों को सम्मानित किया जायेगा। इन दोनों ही पुरस्कारों में भोपाल व इंदौर का नाम शामिल है। प्रदेश की छोटी नगर परिषद कांटाफोड़ ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। कांटाफोड़ की जोनल रैंकिंग वर्ष 2019 में 833वें स्थान पर थी, जो स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में 19 वें स्थान पर आई। पश्चिम जोन में 25 हजार से कम जनसंख्या के शहरों ने तेजी से बढ़ते हुए शहर का पुरस्कार प्राप्त किया है। इसी प्रकार एक से तीन लाख जनसंख्या श्रेणी वर्ग में सबसे तेजी से बढ़ते शहर का राष्ट्रीय अवार्ड नगर निगम बुरहानपुर को मिला है। बुरहानपुर शहर वर्ष 2003 में 103वें पायदान पर था, जो 2020 में 14वें नंबर पर रहा।

Share:

Leave a Comment