enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश बाघों से गुलजार सीधी का बफर जोन, बाघ ने किया महिला को टारगेट....

बाघों से गुलजार सीधी का बफर जोन, बाघ ने किया महिला को टारगेट....

सीधी ( ईन्यूज एमपी) संजय टाइगर रिजर्व सीधी का बफर जोन इन दिनों बाघों से गुलजार है यंहा घूम रहे बाघों को मानिटरिंग के बाद कोर एरिया में छोड़ा जाएगा।

यह बाघ लगातार बफर एरिया में देखे जा रहे हैं। इनके द्वारा करीब 20 दिन पहले व्यौहारी बफर एरिया में एक महिला कि हमला करने से मौत हो गई थी। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो एक सप्ताह के भीतर इन्हें पकड़कर रिजर्व क्षेत्र के कोर एरिया में छोड़ने की कवायद चल रही है ।

बता दें कि संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र के करीब दो से ढाई साल के दो बाघ करीब 20 से 25 दिन पहले से कोर एरिया से बफर एरिया में जाकर घूम रहे हैं। दोनों बाघों ने ब्यौहारी के बफर एरिया में जाकर एक महिला पर जानलेवा हमला कर दिया था जिससे उसकी मौत हो गई थी। घटना के बाद से रिजर्व विभाग का अमला लगातार मानिटरिंग और पद चिन्ह ट्रेस कर रहा था। लगातार प्रयास के बाद आखिरकार विभाग को बाघों के रहन सहन और आने जाने वाले रास्ते का पता चल गया। पूरी रणनीति के साथ अमला इन दोनों को पकड़ने का प्लान कर रहा है। यह दोनों लगातार गांव में घुसकर हमला करने का प्रयास करते हैं जिससे आमजन परेशान भी हैं।


चर्चा है कि यह दोनों बाघ एक ही उम्र के बताए जा रहे हैं यह जहां भी जाते हैं वहां दोनों साथ साथ रहते हैं इनके द्वारा एक साथ ही शिकार किया जा रहा है। बफर एरिया से निकलने के बाद यह अभी तक पुन: कोर एरिया में नहीं आए हैं। अब तक विभाग इनके आने का इंतजार कर रहा था। लेकिन जब यह लगातार बफर एरिया में ही घूम रहे हैं इसे लेकर अब उन्हें लाने की तैयारी की जा रही है इनकी उम्र 2 से ढाई साल बताई गई है।

Share:

Leave a Comment