enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश भोपाल समेत कई  शहरों में पानी गिरा; शनिवार शाम तक रहेंगे बादल और हल्की बारिश होने की संभावना......

भोपाल समेत कई  शहरों में पानी गिरा; शनिवार शाम तक रहेंगे बादल और हल्की बारिश होने की संभावना......

भोपाल (ई न्यूज़ एमपी ) में बादल छाने से गुरुवार शाम से प्रदेश में बूंदाबांदी शुरू हो गई। सबसे पहले झाबुआ में बारिश हुई। इसके बाद शुक्रवार को भोपाल समेत प्रदेश में 18 से अधिक जगहों पर बारिश हो चुकी थी। सबसे अलीराजपुर और रतलाम के इलाकों में सबसे ज्यादा पानी गिरा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार शाम बादल छाने और हल्की बारिश होते रहने के आसार हैं।

सबसे ज्यादा इंदौर और उज्जैन फिर भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और शहडोल में असर रहेगा। हालांकि बादल रहने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई। भोपाल में बादल के कारण रात का पारा 18 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम विक्षोभ एक सक्रिय हो रहा है। इसके कारण 14 के बाद तापमान में गिरावट आएगी। अभी तक अलीराजपुर, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, शाजापुर, झाबुआ, राजगढ़, गुना, धार, देवास, भोपाल, रायसेन, टीकमगढ़ और सागर में बारिश हुई।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के अनुसार वर्तमान में हरियाणा के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई तक सक्रिय है, जबकि अद्यतन पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभ मंडल की पछुआ पवनों के बीच एक टर्फ के रूप में 62 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में समुद्र तल से 3.1 किमी व 5.8 किमी की ऊंचाई के मध्य सक्रिय है। वहीं, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में निम्न दाब क्षेत्र मौजूद है। इसी कारण प्रदेश में बारिश हुई।

साहा ने बताया कि भोपाल में रात का तापमान 18 डिग्री रहा। यह रात 8.30 बजे 20 डिग्री था, लेकिन बादलों के कारण लॉन्ग रेडिशन नहीं हो पाया। इससे जमीन की गर्मी ऊपर नहीं जा पाई। इस कारण तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई। भोपाल में न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। दिन का तापमान 30.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि होशंगाबाद में रात का पारा 19.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। सबसे कम पचमढ़ी में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Share:

Leave a Comment