enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया CM सिटिजन योजना का श्री गणेश ....

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया CM सिटिजन योजना का श्री गणेश ....

भोपाल (ईन्यूज़ एमपी )मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर CM सिटीजन केयर योजना की शुरुआत की है। होशंगाबाद के बाबई में CM शिवराज ने योजना शुरू करते हुए कहा, 'ये योजना लाखों छात्र-छात्राओं एवं युवाओं के लिए वरदान साबित होगी, जो प्रतिदिन इन सेवाओं के लिए हजारों की संख्या में आवेदन देते हैं। एक फोन कॉल पर अपने नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने वाला मध्यप्रदेश, देश का पहला राज्य बन गया है।इससे पहले बाबई में कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम शिवराज ने कन्या पूजन किया। गुरुवार को पूरे प्रदेश के लिए ये आदेश जारी कर दिया गया है। अब प्रदेश में सरकारी कार्यक्रमों की शुरुआत बेटियों के पूजन से होगा।CM शिवराज ने कहा कि 'मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर अब नागरिक मात्र एक दिन में प्रमाण-पत्र घर बैठे के माध्यम से हासिल कर सकते हैं। आज से हम इस योजना को दो सर्वाधिक जन उपयोगी सेवाएं- आय प्रमाण-पत्र एवं मूल निवासी प्रमाण-पत्र के जरिए प्रारंभ कर रहे हैं।' मुख्यमंत्री ने कहा कि 'अब सुशासन की दृष्टि से क्रांतिकारी पहल करते हुए आज अटलजी के जन्मदिवस पर पीएम मोदी की गरिमामय उपस्थिति में सीएम सिटीजन केयर योजना का शुभारंभ किया जा रहा है।कार्यक्रम शुरू होने से पहले सीएम शिवराज ने कन्या पूजन किया।कार्यक्रम शुरू होने से पहले सीएम शिवराज ने कन्या पूजन किया।
सुशासन का मतलब बिना लिए-दिए काम हो जाना CM ने कहा कि सुशासन का मतलब है, बिना लिए दिए, निश्चित समय सीमा में सरकार द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ जनता को मिल जाए और यह मैं सुनिश्चित करूंगा। गड़बड़ करने वालों को छोड़ेंगे नहीं। पावर, रसूख का इस्तेमाल करने वाले, जनता को परेशान करने वाले प्रदेश छोड़ दें।'कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। नामांतरण की सूचना तहसीलदार द्वारा SMS करके दी जाएगी। भूमि में खसरे का नाम परिवर्तन की सूचना भी एसएमएस से होगी। 1 अप्रैल, 2021 से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है।'सही ढंग से जनता को समझाने के लिए सभी 313 ब्लॉक में प्रशिक्षण शिविर लगाएंगे, ताकि ढंग से किसानों को समझाया जाए। किसान कानून किसान भाइयों के हित में हैं और उनकी समृद्धि के लिए मील का पत्थर साबित होंगे।

अब वॉट्सएप में मिलेगा जाति प्रमाण पत्र अटल जी के जन्मदिन को हम सुशासन दिवस के रूप में मना रहे हैं। प्रदेश की 8 करोड़ जनता को सुशासन की सौगात मिलेगी। अभी तक CM हेल्पलाइन 181 केवल शिकायतें दर्ज करने का काम करती थी। आज से 181 पर आधार नंबर से जाति प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र वॉट्सएप पर मिलेगा।'

गैर विवादित नामांतरण के निपटान की सूचना आपके मोबाइल पर दी जाएगी। पटवारी को अब केवल 7 पंजिका रखनी है, उनको लैपटॉप दे रहे हैं। अब जमीन के डायवर्सन के लिए विभागों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब सीधे पोर्टल पर जाकर शुल्क जमा करा दो, किसान एप के माध्यम से स्वतः जमीन के उपयोग के परिवर्तन की जानकारी खसरे में दर्ज हो जाएगी।'


किसान की जानकारी पटवारी वेरिफाई कर लेगा। पटवारी मौके पर मुआयना करके, फसल हानि की जानकारी किसान एप में डालेगा और वह सीधे आपके पास आ जाएगी कि क्या लिखा है। यदि कोई आपत्ति है तो आप दर्ज करा पाएंगे। अलग अलग पत्रक नहीं बनाने पड़ेंगे। सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार पटवारी आवश्यक रूप से ग्राम पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगे। यदि कोई उपस्थित नहीं रहा तो कार्रवाई कलेक्टर पर होगी।

भारत की प्रगति और विकास के गीत गाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी को आज उनके जन्मदिन के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। यह प्रदेश का सौभाग्य कि वाजपेयी जी इसी प्रदेश के थे। उनकी स्मृति में ग्वालियर में विशाल स्मारक बनाया जाएगा। होशंगाबाद जिले के अंतर्गत 82 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण एवं 160 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास किया। के 9 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों में 2-2 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की। इसका सीधा लाभ प्रदेश के 78 लाख किसानों को मिलेगा। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों से चर्चा करेंगे।

Share:

Leave a Comment