enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश नए साल से एलपीजी सिलेंडर के दाम में होगा बड़ा बदलाव...

नए साल से एलपीजी सिलेंडर के दाम में होगा बड़ा बदलाव...

भोपाल (ईन्यूज़ एमपी)नए साल यानी वर्ष 2021 से घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत हर सप्ताह तय हो सकती है. वर्तमान में गैस सिलेंडर के दाम हर महीने की पहली तारीख को तय किये जाते हैं. हालांकि दिसंबर में यानी इस महीने दो बार एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढोतरी की गई है जिसे देखते हुए एलपीजी के वितरकों का कहना है कि अब हर हफ्ते घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाएगा.

पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में प्रति दिन होने वाले उतार-चढ़ावों के मद्देनजर विपणन कंपनियां अब साप्ताहिक आधार पर कीमतों में बदलाव का ब्लू प्रिंट बनाने की तैयारी में है. उनका कहना है कि ऐसा करने से कंपनी व ग्राहक दोनों को लाभ पहुंचेगा. उनके अनुसार, कंपनियों की ओर से इसका प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पास भेजने का काम किया गया है. इस प्रस्ताव पर बातचीत जारी है.

यहां चर्चा कर दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम प्रति दिन 6 बजे तय करने का काम किया जाता है. इससे तेल की कीमतों में कोई बदलाव होने पर पेट्रोलियम कंपनियां उसे आसानी से रोजाना समायोजित करती हैं, लेकिन रसोई गैस के दाम हर महीने तय होने के कारण उनको पूरे महीने तक नुकसान को उठाना पड़ जाता है.
राशन कार्ड तो मिलेगा 2500 रुपए कैश, खाते में आएंगे पैसे!
यही वजह है कि कंपनियां काफी वक्त से कीमतों में बदलाव के तरीकों पर विचार में जुटी हुई थी. यह प्लान कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने के लिए बनाने का काम किया गया है. यदि यह नई व्यवस्था लागू होती है तो इसके जरिए कंपनियों को बहुत राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है.

100 रुपये का अतिरिक्त बोझ : दो दिसंबर के रात में तेल कंपनियों ने रसोई गैस की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया था. लेकिन फिर 15 दिसंबर को एक बार फिर से रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी. इस तरह मात्र 15 दिनों में ही आम पर रसोई गैस के रूप में 100 रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है.

Share:

Leave a Comment