enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश का एक ऐसा मंदिर जंहा तीन माह में हुई 6 लाख के प्रसाद की बिक्री ....

मध्यप्रदेश का एक ऐसा मंदिर जंहा तीन माह में हुई 6 लाख के प्रसाद की बिक्री ....

अनूपपुर (ई न्यूज़ एमपी)कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने विगत दिवस अमरकंटक में पुष्कर डैम में जल भराव की वस्तुस्थिति का मुआयना किया। आपने निर्देश दिए कि नर्मदा उद्गम से पुष्कर डैम तक जलभराव की स्थिति में नियमित रूप से नज़र रखी जाए ताकि आवश्यकतानुसार कार्यवाही की जा सके। आपने यह भी कहा कि क्षेत्र में साफ़- सफ़ाई बनाई रखी जाए। स्वच्छता के अभियान में स्थानीय निवासियों को शामिल किया जाय। आगंतुक पर्यटकों को भी क्षेत्र की रमणीयता सुनिश्चित करने हेतु जागरूक किया जाय।

उल्लेखनीय है कि विगत मानसून अवधि में पुष्कर डैम में आयी क्षति को दुरुस्त करने के लिए त्वरित मरम्मत करना आवश्यक था। अतः पुष्कर डैम के गेट खोल दिए गए एवं मरम्मत कार्य किया गया। मरम्मत कार्य नवम्बर माह में पूर्ण हुआ एवं उसके बाद से गेट बंद कर दिए गए। आगामी माहों में उक्त क्षेत्र में पानी का पुनः भराव होगा।

इस दौरान एसडीएम पुष्पराजगढ़ अभिषेक चौधरी ने बताया कि अमरकंटक माँ नर्मदा उद्गम मंदिर के सौंदर्यिकरण का कार्य भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को घर बैठे माँ नर्मदा के दर्शन उपलब्ध कराने हेतु सीसीटीवी कैमरे के स्थान पर लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था भी की जा रही है। श्री चौधरी ने बताया कीं माँ नर्मदा मंदिर परिसर में उच्च गुणवत्ता का इक्स्टीरीअर इमल्शन एवं अंदरूनी दीवारों पर आयल पेंट किया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्य मंदिर में वॉटरप्रूफ़िंग का कार्य भी किया गया। आपने कहा कार्यों में सौंदर्यिकरण के साथ-साथ परिसर की मज़बूती एवं निर्माण कार्य की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कार्य किए जा रहे हैं। लकड़ी की दान पेटियों को स्टेनलेस स्टील की दान पेटी से परिवर्तित किया गया है। माँ नर्मदा उद्गम मंदिर एवं माई की बगिया में आगंतुक श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु नए टिकट घर बनाए गए हैं।विगत 3 माह में माँ नर्मदा उद्गम ट्रस्ट से श्रद्धालुओं ने ख़रीदी 6.4 लाख की प्रसाद सामग्री नवीन टिकट घर के माध्यम से श्रद्धालु सहजता से माँ नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट के माध्यम से स्थानीय स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्रियों का क्रय कर सकते हैं। एसडीएम पुष्पराजगढ़ श्री चौधरी ने अवगत कराया कि विगत 3 माह में आगंतुक श्रद्धालुओं द्वारा 6.4 लाख क़ीमत की प्रसाद सामग्री का क्रय किया गया। आपने बताया इनमे 1000 बॉटल नर्मदा उद्गम जल, 1000 पैकेट नारियल लड्डू एवं 4000 पैकेट भोग प्रसाद शामिल है। नारियल लड्डुओं का निर्माण श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए नारियल का उपयोग करके स्थानीय स्वसहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। आगामी माह में माँ नर्मदा उद्गम मंदिर की आय में सकारात्मक वृद्धि का अनुमान है।

Share:

Leave a Comment