enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश आज से बदल जाएंगे ये नियम, LPG सलेंडर महगा......

आज से बदल जाएंगे ये नियम, LPG सलेंडर महगा......

भोपाल ( ई न्यूज़ एमपी)हर किसी को बेसब्री से नए साल का इंतजार है। 2020 की कढ़वी यादें भुलाकर हर कोई नए साल में नई शुरुआत करना चाहता है। इस बीच, यह जानना भी बहुत जरूरी है कि 1 जनवरी 2021 से कौन से नियम बदल रहे हैं या नए नियम लागू हो रहे हैं। घरेलू रसोई गैस के दामों में तो हर माह की तरह बदलाव होगा ही, लेकिन कई ऐसे नियम में बदल रहे हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। कहीं राहत महसूस होगी, तो कहीं जेब पर बोझ बढ़ेगा। जानिए 1 Jan 2021 से लागू हो रही नई व्यवस्था के बारे में सरकार फास्टैग अनिवार्य करने जा रही है। जिन लोगों के वाहनों पर फास्टैग नहीं लगा होगा, उनसे भारी जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं। फास्टैग के बिना नए वाहनों का रिजस्ट्रेशन खत्म कर दिया गया है। वहीं नए साल में इसके बिना थर्ड पार्टी बीमा भी नहीं मिलेगा।

कॉन्टैक्टलेस कार्ड कीजिए 5000 रुपए तक का भुगतान: कॉन्टैक्टलेस कार्ड धारकों के लिए 1 जनवरी 2021 से सुविधा बढ़ने वाली है। आरबीआई के दिशानिर्देशों को अनुसार, अब इस तरह कार्ड से 2000 रुपए के बजाए 5000 रुपए तक का भुगतान किया जा सकेगा। इसी साल दिसंबर में हुई मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के दौरान यह फैसला हुआ था और बाद में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी आधिकारिक घोषणा की थी।ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जनवरी महीने की गैस की कीमत जारी कर दी है। कंपनियों ने दिसंबर महीने में रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी कर 100 रुपये दाम बढ़ाए। अब गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत दिल्ली में प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 694 रुपये में बिक रहा है। हालांकि, जनवरी महीने और साल के पहले दिन तेल कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने बिना सब्सिडी वाले गैस 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की और दाम 694 रुपये पर स्थिर रखें हैं। हालांकि, कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 56 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

महंगा हुआ 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर कीमत 1,332 रुपये से बढ़कर 1,349 रुपये हो गई है। 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर 17 रुपये तक महंगा हो गया है। 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है।



Share:

Leave a Comment