enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सीधी- एक वर्ष का लेखा लेकर मीडिया से मुखातिब हुए पुलिस कप्तान.....

सीधी- एक वर्ष का लेखा लेकर मीडिया से मुखातिब हुए पुलिस कप्तान.....

सीधी(ईन्यूज एमपी)- जिले के पुलिस कप्तान पंकज कुमावत द्वारा आज अपना एक साल का कार्यकाल पूर्ण कर लिया गया है, जिसके उपलक्ष्य में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में स्थित मीटिंग हाल में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया, जहां पुलिस अधीक्षक द्वारा विगत एक वर्ष में किये गए कर्यो का विवरण दिया गया साथ ही जिले के हित में उपयोगी विचार व सुझाव भी मीडिया से मांगे गए |

पुलिस अधीक्षक सीधी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया है की विगत एक वर्ष में सीधी पुलिस ने अवैध नशा व्यापारियों पर नकेल कसते हुए 2749 मामले पंजीबद्ध किए जिसमे 59 लाख 57 हजार 136 रुपए कीमती नशीले पदार्थ एवं परिवहन में प्रयुक्त 66 लाख 77 हजार 250 रुपए कीमती 64 वाहन जप्त किए है ।

सीआरपीसी की धारा 110 के तहत कुल 684 व्यक्तियों का फाइनल बाऊंड ओवर कराया गया है।
इसी प्रकार सीआरपीसी की धारा 107/116 (3) के तहत 10170 के बाऊंड ओवर करते हुए भविष्य में होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाने का प्रयास किया गया है।
तथा इसी क्रम में 452 व्यक्तियों को सीआरपीसी की धारा 151 के तहत प्रतिबंधित कराया गया है।
तथा आदतन अपराधी प्रवृति के 34 व्यक्तियों को जिला बदर कराया गया एवं चार व्यक्तियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई।

लंबे समय से फरार चल रहे स्थाई वारंट के तहत आरोपी कुल 262 व्यक्तियों को तथा इसी क्रम में गिरफ्तारी वारंट के 865 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

गुमशुदा नाबालिगों की जहां जुलाई 2019 से जून 2020 तक संख्या 144 थी वही विगत 1 वर्ष में देश के विभिन्न राज्यों से 228 अवयस्क बालक एवं बालिकाओं को ढूंढ कर उनके परिजनों को सुपुर्द किया गया है।

इसी क्रम में अवैध रूप से खनिज एवं गौण खनिज का उत्खनन एवं परिवहन करने वाले आरोपियों पर*
वर्ष 2019-20 मैं जहां 32 मामले पंजीबद्ध किए गए थे वही विगत 1 वर्ष में 90 मामले पंजीबद्ध कर परिवहन में प्रयुक्त 16 वाहनों पर राजसात की कार्यवाही की गई है साथ ही 89 वाहनों पर राजसात की कार्रवाई प्रक्रिया में है। इस प्रकार खनिज माफियाओं की कमरतोड़ कार्रवाई करते हुए उन्हें पूर्ण रूप से निष्क्रिय कर दिया गया है।

सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से शिकायत करने वाले फरियादियों की शिकायत निराकरण में विगत 1 वर्ष में उत्तम प्रदर्शन करते हुए जिला सीधी ने A ग्रेड समूह के जिलों में निरंतर प्रदेश के शीर्ष 3 जिलों में शामिल रहा है।*

*तथा इसी प्रकार सीसीटीएनएस के कोर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में शानदार कार्य करते हुए जिला सीधी विगत 1 वर्ष में लंबे समय तक शीर्ष पर विराजमान रहा है साथ ही कई बार जिला सीधी के ही थानों ने प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर जगह बनाई है।

पुलिस कप्तान द्वारा जिले में अपराध नियंत्रण व यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु पत्रकारों से सुझाव मांगे साथ ही पत्रकारो के द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करने का आश्वासन भी दिया गया, उनके द्द्वारा कहा गया की दोनों एक दुसरे के पूरक है एक के बिना दुसरे का महत्त्व कम हो जाता है|

Share:

Leave a Comment