enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: MP में ओपन बुक माध्यम से होंगी परीक्षाएं, जानें अन्य डिटेल...

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर: MP में ओपन बुक माध्यम से होंगी परीक्षाएं, जानें अन्य डिटेल...

भोपाल(ईन्यूज एमपी)मध्य प्रदेश के करीब 18 लाख छात्रों के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने खुशखबरी दी है. स्नातक के करीब 15 लाख और स्नातकोत्तर के करीब 3 लाख छात्रों की परीक्षा अगले दो महीनों में होगी. शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली में होंगी. छात्रों को क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन माध्यम से ही प्राप्त होंगे।

आदेश जारी कर बताया कि परीक्षाएं ओपन बुक माध्यम से होंगी. ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर मिलने के बाद छात्र घर बैठे ही आंसरशीट भरकर नजदीकी परीक्षा केंद्र पर जमा करा सकेंगे. अगर किसी छात्र के घर पर इंटरनेट सुविधा नहीं है तो वे नजदीकी शिक्षा संस्थान में जाकर भी परीक्षा दे सकेंगे.


उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी करते हुए बताया कि यूजी (Under Graduation) फाइनल ईयर और पीजी (Post Graduation) फाइनल ईयर की परीक्षाएं जून में होंगी. इन परीक्षाओं के रिजल्ट जुलाई में घोषित कर दिए जाएंगे.

पिछले साल यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर व पीजी फर्स्ट ईयर के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया गया. लेकिन इस बार इन सभी छात्रों की भी परीक्षाएं होंगी. शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि यूजी फर्स्ट व सेकंड ईयर के साथ ही पीजी फर्स्ट ईयर की परीक्षा जुलाई में ओपन बुक माध्यम से होगी. इनका रिजल्ट अगस्त में घोषित किया जाएगा.

बता दें कि प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों में स्नातक के कुल 14 लाख 88 हजार 958 स्टूडेंट हैं. जबकि स्नातकोत्तर में 3 लाख 8 हजार 117 स्टूडेंट हैं, जो इस बार परीक्षा देने के लिए बैठने वाले हैं।

Share:

Leave a Comment