enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश लगातार डीजल पेट्रोल के दामों में हो रही वृद्धि, आज फिर बढ़े दाम...

लगातार डीजल पेट्रोल के दामों में हो रही वृद्धि, आज फिर बढ़े दाम...

भोपाल(ईन्यूज एमपी) दो दिनों की राहत के बाद आज यानी 4 जून को पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं। तेल कंपनियों ने राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल 27 पैसे और डीजल 28 पैसे महंगा कर दिया है। इसके बाद अब दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये और डीजल 85.66 रुपये के भाव पर मिल रहा है।

इससे पहले मई में दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल 3.83 रुपए और डीजल 4.42 रुपए महंगा हुआ था। इस लिहाज से दिल्ली में मई से लेकर अब तक प्रति लीटर पेट्रोल 4.36 रुपए और डीजल 4.93 रुपए महंगा हो चुका है। वहीं, शुक्रवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर में प्रति लीटर पेट्रोल 5 पैसे बढ़कर 105.33 रुपए और डीजल 9 पैसे महंगा होकर 98.20 रुपए हो गया है। यह भारत में सबसे ज्यादा है।


विधानसभा चुनावों के बाद लगातार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
बीते एक महीने से भी कम समय में तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार 17 बार बढ़ोतरी करके इनके दाम क्रमश: 4.90 और 4.65 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। अकेले मई में 16 बार दाम बढ़ाए गए। खास बात यह है कि मई में कच्चे तेल (भारतीय बास्केट) के औसत दाम अप्रैल की तुलना में 20 रुपए घट गए थे। यानी कच्चे तेल के दामों में कमी के बावजूद तेल कंपनियां लगातार दाम बढ़ा रही हैं।

अप्रैल में क्रूड के औसत दाम 4,718.64 रुपए प्रति बैरल थे, जो मई में घटकर 4,699.33 रुपए हो गए। इसके बावजूद तेल कंपनियों ने 4 मई से पेट्रोल-डीजल दामों में बढ़ोतरी शुरू कर दी। इसके विपरीत मार्च, अप्रैल में कच्चे तेल के दाम क्रमश: 396 और 343 रुपए प्रति बैरल बढ़े, तब एक बार भी पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े, बल्कि तीन बार घटा दिए गए।

याद दिलाने की जरूरत नहीं होगी कि फरवरी के आखिर में चुनाव आयोग ने मार्च-अप्रैल में 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी थी, जिसके नतीजे 2 मई को आए थे।

Share:

Leave a Comment