enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश नकली दूध की फैक्टरी में पुलिस का छापा ; तीन हजार लीटर दूध जब्त.....

नकली दूध की फैक्टरी में पुलिस का छापा ; तीन हजार लीटर दूध जब्त.....

मुरैना (ईन्यूज एमपी) रेत माफिया और शराब माफिया के बाद अब दूध माफिया पकड़ा गया। पुलिस ने रविवार को शहर में केमिकल मिलाकर सिंथेटिक दूध बनाने वाली फैक्टरी पकड़ी है। यहां हाइड्रोजन पैराक्साइड, रिफाइंड पामोलीन ऑयल, आरएम केमिकल और रिफाइंड मिलाकर नकली दूध तैयार किया जा रहा था। पुलिस ने यहां से भारी मात्रा में नकली दूध बनाने की सामग्री पकड़ी है। पुलिस ने फैक्ट्री संचालक रामसहाय शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है। एक अन्य आरोपी की तलाश की जा रही है।गोदाम में संचालित यह फैक्टरी रामसहाय शर्मा निवासी पिडावाली की है। रामसहाय के यहां पहले भी पुलिस ने छापा मारकर केमिकल मिलाकर दूध बनाते पकड़ा है। प्रदेश में मिलावट को लेकर भले ही बीते दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशों पर जगह-जगह कार्रवाई हुई है। लेकिन कार्रवाई बंद होते ही एक बार फिर नकली दूध के कारोबारियों ने अपनी जड़ें मजबूत कर ली हैं।

बतादें पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में संचालित अवैध फैक्टरी पर रविवार दोपहर छापामार कार्रवाई की गई। इस दौरान गोदाम में मिलावटी दूध बनाने के 12 ड्रम केमिकल, 12 नीली कैन, हाइड्रोजन पैराक्साइड, 32 लीटर रिफाइंड पामोलीन ऑयल​, 26 लीटर आरएम केमिकल, 16 लीटर न्यूट्रिलिव गोल्ड रिफाइंड पामोलीन ऑयल और 15 लीटर पैक टिन भी जब्त की गई है। इसके अलावा अन्य सामग्री भी बरामद की गई है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त पुलिस ने छापेमारी की, उस दौरान फैक्ट्री में दो से तीन लोग थे। पुलिस को देख वे भाग निकले। इसके बाद संचालक रामसहाय शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। एक आरोपी देवेंद्र शर्मा की तलाश की जा रही है।

डेयरी संचालक रामसहाय पर करीब दो साल पहले भी कार्रवाई की गई थी, लेकिन उस वक्त रामसहाय के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई थी। इसके बाद भी रामसहाय जहर बेचने का कारोबार धड़ल्ले से करता रहा। बताया जाता है कि नकली दूध बनाने का कारोबार कई दिनों से संचालित था। लेकिन पुलिस की नजरों से बचकर रामसहाय पूरे ग्वालियर में नकली दूध की सप्लाई करता था।

Share:

Leave a Comment