enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, जानिए क्या है पट्रोल और डीजल के दाम...

पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, जानिए क्या है पट्रोल और डीजल के दाम...

ग्वालियर (ईन्यूज एमपी)जहां पेट्रोल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की तेज बढ़ोतरी हुई वहीं डीजल भी 28 पैसे चढ़ गया। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल नरम हुआ है। दिल्ली के बाजार में मंगलवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल का दाम बढ़ कर 98.81 रुपये प्रति लीटर पर ही पहुंच गया है।यहां डीजल भी बढ़ कर 89.18 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। भोपाल में तो आज आम आदमी का पेट्रोल 107.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहां आज खास आदमी के पेट्रोल (XP) का दाम 110.61 रुपये है। वहीं ग्वालियर में पेट्रोल के दाम 107.03 हो गए हैं। डीजल 97.89 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं प्रियिमिम पेट्रोल के दाम 110.57 हो गए हैं।ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई।
इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 33 दिनों में ही पेट्रोल 8.49 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने अंतिम बार 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।इसके बाद दो महीने से भी ज्यादा दिनों तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से अब तक रूक-रूक कर 33 दिनों में ही डीजल का दाम 8.39 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है।

Share:

Leave a Comment