enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश एमपी के 65 हजार निजी स्कूल आज हड़ताल पर, बंद रहेगी ऑनलाइन कक्षाएं.....

एमपी के 65 हजार निजी स्कूल आज हड़ताल पर, बंद रहेगी ऑनलाइन कक्षाएं.....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- सीबीएसई और माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध प्रदेश के करीब 65 हजार निजी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे। शिक्षण शुल्क बढ़ाए जाने समेत अन्य मांगों को लेकर सीबीएसई सहित अन्य सभी निजी स्कूलों की ऑनलाइन कक्षाएं आज संचालित नहीं होंगी। निजी स्‍कूल संचालकों ने अनिश्‍चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी है। इस संबंध में वे स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव, राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त से मिलने के बाद निर्णय लेंगे। हालांकि, राजधानी में कुछ सीबीएसई स्कूल हड़ताल में शामिल नहीं हैं।
यहां पर यह बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीसरी लहर की आशंका खत्म होने तक स्कूल बंद रखने एवं स्कूल संचालकों द्वारा शिक्षण शुल्क के अलावा कोई अतिरिक्त राशि नहीं लेने का एलान किया है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।


इसके विरोध में निजी स्कूल संचालकों ने सोमवार को ऑनलाइन कक्षा बंद रखने का निर्णय लिया है। स्कूल संचालकों का तर्क है कि पिछले 15 माह से स्कूल बंद हैं, लेकिन खर्चे जारी हैं। सरकार ने निजी स्कूलों को किसी तरह की आर्थिक मदद तो की नहीं है, उल्टा इस सत्र में भी केवल शिक्षण शुल्क लेने का एकतरफा फैसला लिया है। एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्रायवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष विनीराज मोदी का कहना है कि सरकार स्कूल खोलने का निर्णय नहीं कर रही है। ऊपर से ऐसे निर्णय थोप रही है, जो जायज नहीं है। उनका कहना है कि सोमवार को एक दिन हड़ताल रहेगी। इसके बाद पीएस से मुलाकात कर आगे की रणनीति तय करेंगे।

वहीं, मप्र प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजित सिंह का कहना है कि अभिभावकों से पिछले साल की बकाया फीस दिलवाई जाए। साथ ही स्कूलों की मान्यता का नवीनीकरण पांच साल के लिए किया जाए।

Share:

Leave a Comment