enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश एम पी मे सूखे का डर!:इंदौर-जबलपुर समेत 33 जिले रेड जोन में......

एम पी मे सूखे का डर!:इंदौर-जबलपुर समेत 33 जिले रेड जोन में......

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-मध्यप्रदेश में समय से पहले धमाकेदार दस्तक देना वाला मानसून रूठ सा गया है। हालात यह हैं कि कई जगह सूखे के हालात बनने लगे हैं। प्रदेश में 19 जुलाई तक करीब 300 मिमी बारिश होना चाहिए थी, लेकिन 230 मिमी ही हुई है। यह सामान्य कोटे से करीब 24% कम है। मुरैना और पन्ना में तो हालत और खराब हैं।

यहां अभी भी कोटे से 70% तक कम पानी गिरा है। इंदौर और जबलपुर की स्थिति भी अच्छी नहीं है। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अब तक स्थिति में बारिश में काफी कमी आई है। यह स्थिति पिछले साल जैसी बन गई है। हालांकि अब जुलाई के अंतिम सप्ताह में मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद बढ़ गई है। अभी कई सिस्टम बन रहे हैं। ऐसे में तीन-चार दिन बाद अच्छी बारिश होने की संभावना बढ़ गई है।

यह सिस्टम बन रहा

वैज्ञानिक साहा ने बताया कि साउथ वेस्ट यूपी के पास सिस्टम बन रहा है। ट्रफ लाइन भी ग्वालियर होते हुए जा रही है। इसके कारण इन इलाकों में बारिश होने लगी है। बंगाल में 23 जुलाई को सिस्टम बनने वाला है। यहां लो प्रेशर एरिया बन रहा है। एक साउथ गुजरात के पास ऊपरी हवा का चक्रवात है। अरेबियन सी में भी एक सिस्टम है। सभी सिस्टम के एक साथ मिलने पर अच्छी बारिश होने लगेगी। दो से चार दिन में झमाझम की उम्मीद बन गई है। अगले एक सप्ताह तक अच्छा पानी गिरने की उम्मीद है।


यहां 50% से 70% तक कम पानी गिरा

सबसे खराब स्थिति वाले जिले पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, दतिया और दमोह में 50 से लेकर करीब 70% पानी कम गिरा।

सामान्य से 50% कम बारिश हुई

भिंड, ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, सागर, राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, उज्जैन, इंदौर, धार, आलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, हरदा, होशंगाबाद, सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, उमरिया, जबलपुर, कटनी और सतना में 20% से लेकर 50% तक सामान्य से कम बारिश हुई। यहां स्थिति चिंताजनक है।

यह ठीक बारिश लेकिन सामान्य से कम

विदिशा, छिंदवाड़ा, बैतूल, बुरहानपुर, रतलाम, झाबुआ, नीमच, मंडला और शहडोल में 1% से लेकर 19% तक कम बारिश हुई है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार यहां स्थिति सामान्य है।

यहां संतोषजनक स्थिति
अभी तक मध्य प्रदेश का सिर्फ एक ही जिला सिंगरौली ऐसा है, जहां पर सामान्य से 45% तक ज्यादा बारिश हो चुकी है। इस मामले में रायसेन, भोपाल और नरसिंहपुर की स्थिति ठीक है। यहां भी सामान्य से 20% तक ज्यादा पानी गिर चुका है।

Share:

Leave a Comment