enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश 29 जुलाई को दोपहर 12 बजे घोषित होगा 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम; छात्र पोर्टल और मोबाइल ऐप पर देख सकेंगे रिजल्ट

29 जुलाई को दोपहर 12 बजे घोषित होगा 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम; छात्र पोर्टल और मोबाइल ऐप पर देख सकेंगे रिजल्ट

भोपाल(ई न्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 29 जुलाई को दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल इसे 3 सरकारी वेबसाइट पर अपलोड करेगा। छात्र इन पर जाकर अपने रोल नंबर के आधार पर अपना परिणाम दे सकेंगे। इसके साथ मोबाइल ऐप पर भी छात्र रिजल्ट देख सकेंगे।
करीब साढ़े 7 लाख छात्र हुए शामिल
एमपी बोर्ड की 12वीं में इस बार करीब साढ़े 7 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। परीक्षा दो बार आयोजित करने का प्रयास किया गया था। इसके बाद 10वीं क्लास के आधार पर ही 12वीं का रिजल्ट बनाने का निर्णय लिया गया। इसमें निर्णय लिया गया कि प्राइवेट और नियमित परीक्षा फॉर्म भरने वाले किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा। यानी इस बार 12वीं में सभी छात्र पास होंगे। हालांकि मेरिट लिस्ट तैयार नहीं की जाएगी।
इस तरह बनेगा रिजल्ट
इस बार 12वीं का रिजल्ट 10वीं के बेस्ट 5 सब्जेक्ट के आधार पर बनेगा। 10वीं में 6 विषयों में से सबसे ज्यादा अंक वाले 5 विषयों को आधार बनाकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इसमें एक बात यह भी कही गई है, किसी को भी फेल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही परिणाम नाखुश छात्र मंडल द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Share:

Leave a Comment