enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा की माडल आंसर शीट जारी,नहीं खारिज हुए एक भी प्रश्न....

राज्य सेवा परीक्षा की माडल आंसर शीट जारी,नहीं खारिज हुए एक भी प्रश्न....

इंदौर(ईन्यूज एमपी)- राज्य सेवा और राज्य वन सेवा प्रारंकभिक परीक्षा 2020 की माडल आंसर शीट मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने मंगलवार को जारी कर दी। वेबसाइट पर जारी इस माडल आंसरशीट के प्रश्न व उत्तरों पर अभ्यार्थियों को आपत्ति दायर करने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्रों सामान्य अध्ययन और सामान्य अभिरुचि दोनों में ही पीएससी ने किसी भी प्रश्न को अब तक गलत मानकर डिलीट नहीं किया है। पीएससी ने 25 जुलाई को राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की थी।

राज्य सेवा परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। मा़डल आंसरशीट के जरिए पीएससी ने सार्वजनिक किया है कि उसने कौन से विकल्प या उत्तरों को सही माना है। दोनों प्रश्नपत्र में पांच अलग-अलग सेट थे। सभी सेट की माडल आंसर शीट अलग-अलग जारी की गई है। पीएससी ने अभ्यार्थियों को मौका दिया है कि अगर प्रश्न पत्र के किसी प्रश्न या माडल आंसर शीट के जवाब पर कोई आपत्ति या त्रुटी हो तो आयोग को मय संदर्भित किताब व जवाब के साथ आपत्ति प्रस्तुत करें।

आपत्तियां आनलाइन दी जा सकेंगी। दरअसल तय प्रक्रिया के अनुसार आयोग माडल आंसरशीट पर आपत्तियां आमंत्रित करता है। जिन प्रश्न या उत्तरों पर अभ्यार्थी आपत्ति जताते हैं उन्हें आयोग विषय विशेषज्ञों के सामने रखता है। आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम उत्तर तय किया जाता है। इसके बाद पीएससी अंतिम उत्तरकुंजी यानी फाइनल आंसरशीट जारी करता है। इस फाइनल आंसरशीट के जवाब के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है।

आम तौर पर ऐसे प्रश्न जिनके एक से ज्यादा सही उत्तर हो या कोई भी सही उत्तर विकल्प में शामिल न हो आयोग के नियमों के अनुसार उन्हें डिलीट मान लिया जाता है। ऐसे डिलीट प्रश्नों को छोड़कर बाकी प्रश्न उत्तरों के पूर्णांक के आधार पर रिजल्ट बनता है। बीते वर्षों में पीएससी को 10 से ज्यादा प्रश्नों को भी डिलीट करना पड़ा था। इस बार अब तक आयोग का प्रश्नपत्र लगभग त्रुटीहीन लग रहा है। अभ्यार्थियों या शिक्षकों की ओर से प्रश्नों पर आपत्तियों का शोर नहीं मचाया गया है।

Share:

Leave a Comment