enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश आज जारी होगा एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक.....

आज जारी होगा एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक.....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हायर सेकंडरी परीक्षा का परिणाम गुरुवार को दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थी अपना परिणाम देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं। परिणाम मप्र के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा घोषित किया जाएगा। माशिमं ने अपने बयान में कहा है कि हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा, हायर सेकंडरी मूक बधिर श्रेणी 2021 का परिणाम एमपीबीएसई और एमपी मोबाइल एप पर माय रिजल्ट सेक्शन में भी देखा जा सकता है।



इसके लिए छात्रों को मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इस बार परीक्षा में 7.50 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था, पर कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा रद कर दी गई थी। यह परिणाम हाईस्कूल 2019 के परीक्षा परिणाम के आधार पर तैयार किया गया है, जो विद्यार्थी परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी एक से 25 सितंबर तक परीक्षा दे सकते हैं।



बता दें कि बीते सप्ताह ही माशिमं ने 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। दसवीं बोर्ड में इस साल 100 फीसद परीक्षार्थी पास हुए हैं। बोर्ड की तरफ से दसवीं कक्षा के नौ लाख 14 हजार छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया था।

वहीं, बोर्ड ने यह घोषणा पहले ही कर दी थी कि विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके लिए एमपी बोर्ड एक सितंबर से 25 सितंबर तक परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा के माध्यम से छात्रों को अपने नंबर सुधारने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए परीक्षार्थियों को एक अगस्त से 10 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।


व्यावसायिक परीक्षा का भी परिणाम

हायर सेकंडरी के साथ हायर सेकंडरी व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा और हायर सेकंडरी (अंध-मूक, बधिर ) श्रेणी का परिणाम भी जारी किया जा रहा है।

इन माध्यमों से देखें परिणाम

www.mpresults.nic.in

https://mpbse.mponline.gov.in/MPBSE/MPBSE

www.mpbse.nic.in

Share:

Leave a Comment