enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश शुद्ध के खिलाफ युद्ध,दो दुकानदारों से वसूला 2 लाख का जुर्माना..........

शुद्ध के खिलाफ युद्ध,दो दुकानदारों से वसूला 2 लाख का जुर्माना..........

जबलपुर(ईन्यूज एमपी)- जिले में दो मिठाई दुकानों में बिक रहा पनीर, बेसन की मिठाई में मिलावट की पुष्टि होने पर प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है। दो दुकानदारों से 2 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। वहीं शहर में रक्षाबंधन को देखते हुए मिठाइयों में मिलावट की आंशका को देखते हुए कई दुकानों से सैंपल लिए गए हैं।
जिले में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर दूषित खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने अभियान चलाया जा रहा है। गोरखपुर में नायब तहसीलदार राजेंद्र शुक्ला ने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ हीरा स्वीट्स और केशरवानी स्वीट्स एण्ड नमकीन की जांच की। दोनों दुकानों से जांच के लिए मिठाइयों व नमकीन के सैंपल लिए गए। दुकानों में अधिक भीड़ मिलने पर कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन की भी कार्रवाई की गई। इसी तरह पाटन में नायब तहसीलदार सुरभि जैन की अगुवाई में विवेक मिष्ठान भंडार, जैन होटल, कृष्णा स्वीट्स आदि का निरीक्षण किाय गया। एसडीएम शहपुरा अनुराग तिवारी ने शहपुरा स्थित मिठाई दुकानों की खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आकस्मिक जांच की।
दो दुकानों से 2 लाख का जुर्माना वसूला
एसडीएम अधारताल नम: शिवाय अरजरिया ने तहसीलदार राजेश सिंह और खाद्य सुरक्षा अधिकारी अम्बरीश दुबे के साथ दमोहनाका स्थित बाबू भाई स्वीट्स से बेसन के सेम्पल लिए। इसे खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा जा रहा है। वहीं कटंगी रोड स्थित पीके पनीरवाला द्वारा अमानक पनीर बनाने और बेचने के आरोप सिद्ध होने पर 1.50 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। जबकि गढ़ा रोड रानीताल स्थित गुप्ता स्वीट्स से वर्ष 2019 के प्रकरण में दो लाख रुपए जुर्माना की राशि से 50 हजार रुपए वसूला गया। 1.50 लाख रुपए अभी बकाया है।

तीन दिन से खाद्य विभाग चला रहा अभियान
रक्षाबंधन में बड़ी मात्रा में मिठाइयों की खपत और मिलावट की आशंका के बीच खाद्य विभाग पिछले तीन दिनों से जिले में अभियान चला रहा है। अभियान के तहत पनीर, छेना, लड्‌डू, रसगुल्ले, खोवा आदि के जहां सैंपल लिए जा रहे हैं। पूर्व में लिए गए सेम्पल की जांच में मिलावट की पुष्टि होने के बाद उनसे जुर्माना की राशि वसूला जा रहा है। कई दुकानों में एक्सपायरी डेट के रसगुल्ले टीम नष्ट करा चुकी है। इस दौरान दुकान की सफाई और कोरोना कोविड गाइडलाइन को लेकर भी जांच की जा रही है।

Share:

Leave a Comment