enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश एमपी में शुरू हुई स्कूल खोलने कि कवायत,15 सितंबर से लगेगी एक से आठ तक कि कक्षाएं....

एमपी में शुरू हुई स्कूल खोलने कि कवायत,15 सितंबर से लगेगी एक से आठ तक कि कक्षाएं....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)-कोरोना संकट के मद्देनजर बंद पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को 15 सितंबर से खोलने की तैयारी है। नौंवी से बारहवीं तक की कक्षाओं का संचालन पूरी क्षमता के साथ करने की अनुमति भी दी जा सकती है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मीडिया से चर्चा में कहा कि कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए जल्द ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।


प्रदेश के निजी स्कूल संचालक लगातार स्कूलों को संचालित करने की अनुमति देने की मांग कर रहे हैं। मार्च 2020 से प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूल बंद हैं। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जा रही है। कक्षा नौवीं से बारहवीं तक तक के स्कूल पचास फीसद क्षमता के साथ खुल रहे हैं। हालांकि, बच्चों की उपस्थिति इससे भी कम है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने मीडिया से चर्चा में कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए अन्य राज्यों की तरह प्रदेश में भी पहली से आठवीं तक के स्कूल सितंबर के दूसरे सप्ताह से खोले जा सकते हैं। हालांकि, इस बारे में अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लेंगे।


अनुमति मिली भी तो 50 फीसद क्षमता के साथ लगेंगी कक्षाएं

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि यदि पहली से आठवीं तक की कक्षाएं संचालित करने की अनुमति दी भी गई तो इसमें विद्यार्थियों को सीमित संख्या में ही बुलाया जाएगा। 50 फीसद से अधिक विद्यार्थियों को एक साथ नहीं बुलाया जाएगा। माता-पिता की सहमित अनिवार्य रहेगी।

Share:

Leave a Comment