enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग ने एमपी में किया उपचुनाव का ऐलान,1 लोकसभा सहित 3 विधानसभा सीटों पर इस तारीख को होगा मतदान....

निर्वाचन आयोग ने एमपी में किया उपचुनाव का ऐलान,1 लोकसभा सहित 3 विधानसभा सीटों पर इस तारीख को होगा मतदान....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में रिक्त हुई विधानसभा और लोकसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी। मध्य प्रदेश में खंडवा लोकसभा के साथ ही रैगांव, जोबट औरपृथ्वीपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

उप चुनाव के लिए 1 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन जमा करने की आखरी तारीख 8 अक्टूबर है। 13 अक्टूबर नाम वापसी की अंतिम तिथि है। 30 अक्टूबर को मतदान होगा, वहीं 2 नवंबर को मतगणना की जाएगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

कोरोना संक्रमण और कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से यह चुनाव लगातार टल रहे थे। अब यहां कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने के बाद चुनावों की तारीखों की घोषणा की गई थी।

खंडवा लोकसभा सीट : भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी।

जोबट विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद जोबट सीट खाली हो गई थी। यह सीट एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है।

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। यह सीट सामान्य वर्ग के लिए।

रैगांव विधानसभा सीट : भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन के बाद रैगांव विधानसभा सीट खाली हुई थी। यह सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है।


मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अभी किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है। अब नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर से पहले सभी दल अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे।

Share:

Leave a Comment