enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश CM की PM से डेढ़ घंटे मुलाकात,देखें क्या कुछ रहा खास,मोदी ने दिए शिवराज को सुझाव.....

CM की PM से डेढ़ घंटे मुलाकात,देखें क्या कुछ रहा खास,मोदी ने दिए शिवराज को सुझाव.....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। करीब डेढ़ घंटे चली बैठक के बाद शिवराज ने कहा कि विभिन्न विषयों पर प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन मिला। हमारी मध्यप्रदेश में कोरोना और बारिश की स्थिति के बारे में भी चर्चा हुई। उन्होंने ने बताया कि प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में चंदन की खेती का सुझाव दिया है।

शिवराज के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि क्रॉप पैटर्न बदलाना चाहिए। इसे लेकर शिवराज ने कहा कि यह किसानों के लिए बेहतर विकल्प है। चंदन के अलावा बांस की पैदावार के लिए अमरकंटक और अन्य स्थानों को चिन्हित किए जाएंगे। सरकार इस पर काम करेगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री से इथेनॉल को लेकर भी बात हुई है। शिवराज ने कहा- मध्यप्रदेश में इथेनॉल बनाने वाली कई कंपनियां आई हैं। अब तक 28 कंपनियों ने प्लांट लगाने का आवेदन किया है। मध्य प्रदेश सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है।

CM शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश में एक तिहाई वन भूमि है, लेकिन जब विकास करते हैं, तो उसके बदले में दो गुना राजस्व भूमि देनी पड़ती है। विकास कार्यों के लिए राजस्व भूमि की कमी है। ऐसे में अगर राजस्व भूमि देने के बदले 3 गुना बिगड़े वन को विकसित करने की जिम्मेदारी सरकार लेगी, ऐसा अनुरोध प्रधानमंत्री से किया है।

उन्होंने ने बताया कि मध्यप्रदेश में केंद्र और राज्य की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जिले से लेकर पंचायत स्तर तक अंत्योदय समितियां बनाई हैं। जो योजनाओं की मॉनिटरिंग भी करेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में 18 सितंबर को जबलपुर में रघुनाथ शाह-शंकर शाह का शहीदी दिवस मनाया गया था, उसमें जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिए योजना की घोषणा की है। इसकी जानकारी विस्तार से प्रधानमंत्री को जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि मध्यप्रदेश में एक्टिव केस सिर्फ 127 हैं। वैक्सीनेशन लगातार जारी है। प्रधानमंत्री को प्रदेश में बारिश की स्थिति से अवगत कराया। मोदी को बताया कि नर्मदा के कैचमेंट एरिया में बारिश कम हुई है। इंदिरा सागर बांध अभी भी खाली है। हालांकि पानी इतना गिर गया है कि फसलें ठीक हैं।

CM राइजिंग स्कूल योजना
शिवराज ने पीएम को बताया कि मध्य प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सीएम राइजिंग स्कूल योजना बनाई है। इसके तहत हर 25 से 30 किलोमीटर पर स्कूल खोले जा रहे हैं। बच्चे बसों से पढ़ने आएंगे। शाम को बस ही उन्हें घर तक छोड़ेगी। इन स्कूलों के लिए टीचर्स का चयन मौजूदा टीचर्स में से इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। ऐसे 350 स्कूल खोले जा रहे हैं।

वाउचर सिस्टम शुरू करेगी सरकार
शिवराज ने बताया कि सरकारी योजना के तहत स्कूली बच्चों को साइकिल देने की योजना मध्यप्रदेश में चल रही है। इसके तहत बच्चों के खाते में राशि ट्रांसफर की जाती है, लेकिन अब इसके लिए बाउचर सिस्टम लागू किया जाएगा। बच्चों को वाउचर उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे वे तय किए गए स्टॉकिस्ट से साइकिल ले सकें।

हबीबगंज स्टेशन के लोकार्पण के लिए मोदी को न्योता
मुख्यमंत्री ने बताया कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण का काम जल्द पूरा हो जाएगा। इसके लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। इसके साथ ही गरीब वर्ग को जमीन का मालिकाना हक देने के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना के तहत हरदा जिले में 100% का लक्ष्य पूरा हो चुका है। हितग्राहियों को अधिकार पत्र देने के लिए प्रधानमंत्री से अनुरोध किया गया है। इसके अलावा, 15 नंवबर को जनजातीय दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है।

Share:

Leave a Comment