enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाने पर मिलेगा 5 हजार का ईनाम.....

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाने पर मिलेगा 5 हजार का ईनाम.....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु की दर में कमी लाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने घायल व्यक्ति को बचाने का काम करने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपये का इनाम देने की योजना लागू की है। ऐसे व्यक्ति को नकद पुरस्कार के साथ प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान जी जनार्दन ने बताया कि सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों की मदद करने वाला व्यक्ति उन्हें सीधा अस्पताल या ट्रामा केयर सेंटर ले जाएगा। यहां चिकित्सक व्यक्ति के बारे में स्थानीय पुलिस को सूचित करेगा।


पुलिस द्वारा घायल की मदद करने वाला का पता, घटना का विवरण, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी लेकर जिला स्तर पर गठित होने वाली कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति को भेजी जाएगी। समिति प्रकरण का परीक्षण करके गंभीर रूप से घायल व्यक्ति की जान बचाने वाले व्यक्ति को नकद प्रोत्साहन राशि और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेगी।

दरअसल, अभी सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने में लापरवाही होती है। जबकि, यदि घायल व्यक्ति को दुर्घटना होने के एक घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचाया जाता है जो जान बचाई जा सकती है। योजना का प्रचार-प्रसार करने के लिए पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान ने सभी जोनल पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं।

केंद्र सरकार भी देगी एक-एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि

राज्य के अलावा केंद्र सरकार भी राज्यों से प्राप्त होने वाले उत्कृष्ट प्रकरणों का परीक्षण करके अपने स्तर से एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। इसके लिए प्रत्येक राज्य अधिकतम तीन प्रकरण भेज सकेंगे। इसमें जान बचाने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये, प्रशिस्त पत्र और एक ट्राफी केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित करके दी जाएगी।

Share:

Leave a Comment