enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश जय जोहार के साथ शुरू हुआ पीएम का भाषण.....

जय जोहार के साथ शुरू हुआ पीएम का भाषण.....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में बैगा माला और तीर-कमान भेंटकर स्वागत किया गया। इसके पहले प्रधानमंत्री ने मंच के पास लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का प्रधानमंत्री ने सम्मान किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान प्रदर्शनी में दर्शाए गए महिला स्‍वसहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्‍पादों को बेहद गौर से देखा। उन्‍होंने वहां मौजूद समूहों की महिलाओं से उत्‍पादों को लेकर जानकारी भी ली। सीएम शिवराज सिंह चौहान के संबोधन के बाद कार्यक्रम में राशन आपके ग्राम योजना पर एक लघु फिल्म दिखाई गई, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश ने इस योजना का शुभारंभ किया।


- मंडला लक्ष्मी नारायण रमतणीया को अनाज वाहन की चाबी देकर प्रधानमंत्री राशन आपके द्वार योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने दो आदिवासी युवाओं को वाहनों की चाबी प्रदान की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने आलीराजपुर के चीना धुर्वे और झाबुआ के मनीष परमार को जेनिटिक सिकल सेल कार्ड देकर मिशन का शुभारंभ किया। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सिवनी के विजय भारती और पिंकी सहरिया को शिक्षक नियुक्ति पत्र प्रदान किया।


सीएम शिवराज ने कहा, मध्य प्रदेश में आदिवासी राजाओं का राज था

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्‍वागत भाषण देते हुए कहा कि पूरा प्रदेश भगवान बिरसा मुंडा की जन्‍मतिथि पर आदिवासी रंग में रंग गया है। मैं भगवान बिरसा मुंडा को प्रणाम करता हूं साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का धन्‍यवाद देता हूं कि उन्‍होंने बिरसा मुंडा के सम्‍मान में उनकी जन्‍मतिथि राष्‍ट्रीय गौरव दिवस की घोषणा की है। उन्‍होंने देश की आजादी में आदिवासियों के योगदान का वास्‍तव में सम्‍मान किया है। मैं मध्‍य प्रदेश की साढ़े आठ करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री का स्‍वागत करता हूं। भोपाल या प्रदेश में सिर्फ मुगलों का राज नहीं था बल्कि उनसे पहले आदिवासी राजाओं का राज था और उन्‍होंने राज की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर किए। रानी कमलापति भी भोपाल का गौरव थी। उन्‍होंने अपनी अस्मिता के लिए मुगलों के सामने झुकने के बजाय प्राण न्‍यौछावर करने का कदम उठाया। प्रधानमंत्री ने रानी कमलापति के बलिदान का सम्‍मान करते हुए विश्‍व स्‍तरीय रेलवे स्‍टेशन को रानी कमलापति नाम दिया। इसके लिए में प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद देता हूं।



- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश के 23 जिलों के 75 रणबांकुरों की पुण्यभूमि से एकत्रित की गई पावन मिट्टी का अमृत कलश भेंट किया। पद्मश्री से सम्मानित प्रख्यात गोंड चित्रकार भज्जू सिंह श्याम ने अपनी बनाई पेंटिंग भेंट की। पेंटिंग में प्रकृति की सुंदरता को अनूठे तरीके से अभिव्यक्त किया गया है। मध्य प्रदेश की प्रख्यात चित्रकार, पद्मश्री से अलंकृत भूरीबाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जनजातीय कलाकृति को दर्शाती सुंदर पेंटिंग भेंट की। प्रधानमंत्री को जनजातीय प्रतीकों बैगा माला और पगड़ी भेंटकर उनका भव्य स्वागत किया।



- गोंडवाना का गौरव रानी कमलापति की प्रतिमा स्‍मृति चिन्‍ह स्‍वरूप मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री को भेंट की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री को पद्ममश्री भूरी बाई ने चित्र भेंट किया। आजादी के लिए अपना बलिदान देने वाले मध्य प्रदेश के रणबांकुरों के जन्मस्थान और बलिदान स्थल की मिट्टी का अमृत कलश भी प्रधानमंत्री को दिया गया।


- प्रधानमंत्री का बैगा माला और शाल से अभिनंदन किया गया। इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने प्रधानमंत्री को तीर और धनुष देकर अभिनंदन किया। आदिवासी नेता ओमप्रकाश धुर्वे, बिसाहूलाल साहू आदि ने अभिनंदन किया। मंच पर राज्‍यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, प्रहलाद पटेल समेत सांसद, विधायक मौजूद हैं।


मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का प्रधानमंत्री ने किया सम्मान। गुप्ता 1952 में पहली बार हिंदू महासभा के प्रत्याशी के रूप में शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र से चुने गए थे। वे राजस्व मंत्री रहे हैं और 103 वर्ष के हैं।


- रायसेन रोड पर बसों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है जंबूरी मैदान पहुंचने के लिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए। डिंडौरी मंडला उमरिया सभी जगह से बसें लगातार आ रही। मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत इन वाहनों की चाबी सौंपी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जनजातीय समुदाय ने देश के लिए बलिदान दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनजातीय समुदाय के लिए कई कदम उठा रहे हैं। कुछ नए कार्यक्रमों की शुरुआत आज की जाएगी। भोपाल के रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति किया गया है।


- भोपाल में पारंपरिक परिधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देने पहुंचे आदिवासी जनजाति के लोग। भगवान बिरसा मुंडा की फिल्म को लोग एकटक देखते रहे। उधर भोपाल में सागर पब्लिक स्कूल गांधीनगर से आदिवासियों का दल प्रधानमंत्री के सभा स्थल की तरफ रवाना हो गया, जिसमें करीब 40 बसें शामिल हैं।



-

Share:

Leave a Comment