enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सफाईकर्मियों को हर माह मिलेगा जोखिम भत्ता, सीएम शिवराज ने कि घोषणा....

सफाईकर्मियों को हर माह मिलेगा जोखिम भत्ता, सीएम शिवराज ने कि घोषणा....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- मध्य प्रदेश में सफाईकर्मियों को राज्य सरकार हर माह 150 रुपये जोखिम भत्ता देगी। वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण में शहरों की रेंकिंग के आधार पर सफाई कर्मी को सम्मान निधि दी जाएगी। यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। वे अपने जन्म दिवस पर राजधानी में सफाई मित्र सेवा सम्मान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों को अब सफाई मित्र कहा जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों के पैर धुलाए और पोछें। उन्होंने सफाई कर्मियों को भोजन परोसा और साथ बैठकर भोजन भी किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी पार्क में पौधारोपण किया और सफाई कर गीला-सूखा कचरा गाड़ी में डाला।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों की सात, पांच, तीन और एक स्टार रेंकिंग आने पर क्रमशः सात, पांच, तीन और एक हजार रुपये सफाई कर्मियों को सम्मान निधि दी जाएगी। सम्मान की बेला आने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सम्मान करवाने नहीं करने आया हूं। सफाई कर्मियों के पैर धुलाना भी सिर्फ कर्मकांड नहीं है। मैं हृदय से सम्मान करता हूं। आपके परिश्रम के कारण स्वच्छता रहती है। ये सबसे बड़ा काम है। आप काम न करें तो शहर में कई तरह की बीमारी फैल जाएं।


उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था जहां स्वच्छता है वहां भगवान है। फिर प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान चलाया। जनता से अपील की कि सफाई करने वालों का सम्मान कीजिए। उन्होंने सफाईकर्मियों को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार आपके साथ सदैव खड़ी है। आपकी कठिनाइयां मैं जानता हूं। उनका समय पर निराकरण करूंगा। बच्चे पढाई में पीछे न रह जाएं। इसलिए कई योजनाएं बनाई हैं। मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों से अपील की कि स्वच्छता में भोपाल को भी नंबर वन बना दें। इंदौर तो पहले से ही है। प्रदेश के दूसरे शहर भी इसमें आ रहे हैं।

Share:

Leave a Comment