enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सीधी समेत प्रदेश के 13 शहर लू की चपेट में, सात शहरों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर

सीधी समेत प्रदेश के 13 शहर लू की चपेट में, सात शहरों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस पर

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से राजस्थान पर बना प्रेरित चक्रवात भी समाप्त हो गया है। इससे सोमवार को ग्वालियर, जबलपुर में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट हुई, जबकि भोपाल, इंदौर में दिन का तापमान स्थिर बना रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना कम है। उधर सोमवार को मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तापमान खजुराहो, नर्मदापुरम, राजगढ़, दमोह, खंडवा, खरगोन एवं दमोह में दर्ज किया गया। छिंदवाड़ा, रीवा, सीधी, गुना, राजगढ़, दमोह, खजुराहो, नौगांव, सागर, सतना, रतलाम, जबलपुर एवं ग्वालियर में लू चली।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्रीसे. दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्रीसे. अधिक रहा। रविवार को भी अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री से. पर ही था। न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री से. रिकार्ड किया गया, जो सामान्य रहा। यह रविवार के न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री से. की तुलना में 0.6 डिग्री से. कम रहा। साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र में तपिश कुछ कम हो गई थी। इस वजह से मध्य प्रदेश में भी दिन के तापमान में मामूली कमी दर्ज की गई थी। अभी दो–तीन दिन तक अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना कम ही है।

लू से राहत के आसार नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी इसी तरह बना रहने की संभावना है। गुजरात, राजस्थान में तपिश बढ़ने के बाद मध्य प्रदेश में भी दिन के तापमान में और बढ़ोतरी होगी। हालांकि जिन शहरों में लू की स्थिति हैं, वहां राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

सोमवार को चार महानगरों का तापमान

शहर - अधिकतम - न्यूनतम

भोपाल - 40.6 - 20.2

इंदौर - 39.5 - 22.5

जबलपुर - 41.0 - 23.3

ग्वालियर - 41.0 - 18.6

तापमान डिग्री से. में।

Share:

Leave a Comment