enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में होगी 30 फीसद की कटौती....

9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में होगी 30 फीसद की कटौती....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- लॉकडाउन के कारण स्कूल नहीं खुलने से शैक्षणिक सत्र 2020-21 की शुरुआत नहीं हो पाई है। जबकि, हर साल 1 अप्रैल से नए शिक्षा सत्र शुरू हो जाता था और साल मे 220 दिन स्कूल लगते हैं। लेकिन इस बार कम दिन ही स्कूल लग पाएंगे। इसे देखते हुए 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में 30 फीसद होगी कटौती की जा रही है। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग कोर्स की समीक्षा कर रहा है।

जानकारी के अनुसार मप्र स्कूल शिक्षा विभाग 9वीं से 12वीं कक्षा तक के हर विषय में कटौती करने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए विभाग ने एक समिति बनाई है, जो पाठ्यक्रम को कम करने को लेकर काम कर रही है। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों का कहना है कि 1पाठ्यक्रम में कटौती की जा रही है तो बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को भी कम किया जाएगा।

वहीं विभाग ने ऑनलाइन कक्षा के लिए समय-सारिणी बनाई है। इसमें ऐसे पाठ लिए गए हैं, जिन्हें आसानी से समझाया जा सके। सरल पाठ को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। वहीं कठिन पाठ को स्कूल लगने पर कक्षाओं में पढ़ाया जाएगा। बता दें कि विभाग ने 31 जुलाई तक स्कूल नहीं खोलने का आदेश दिया है।


220 दिन का शैक्षणिक कैलेंडर

स्कूलों का शैक्षणिक कैलेंडर 220 दिन का होता है। कोरोना के कारण इसमें से अप्रैल व जुलाई में एक दिन भी स्कूल नहीं लगे। इस कारण इस बार करीब 150 दिन स्कूल लगने की संभावना है।

Share:

Leave a Comment