enewsmp.com
Home स्वास्थ्य करोना और डायबिटीज के लिये रामबाण साबित हो रही कच्ची हल्दी , जानिये हल्दी के अनेक फायेदे ....

करोना और डायबिटीज के लिये रामबाण साबित हो रही कच्ची हल्दी , जानिये हल्दी के अनेक फायेदे ....

देश इस समय वैश्विक महामारी कोविड 19 से जूझ रहा है सरकार के तमाम इंतजामों के वावजूद भी इस बीमारी से निजात नही मिल सकी है , शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत वनाये रखने की दिशा में हमारे घरेलू और आयुवेर्दिक नुस्खे कंही न कंही कारगर सावित हो रहे हैं ।

जी ...हां हम बात कर रहे हैं कच्ची हल्दी के सेवन की जिससे शारीरिक क्षमता में वृध्दि के साथ साथ करोना और डायबिटीज जैसी बीमारीसे बंचाने में रामबाण साबित हो रही है । कच्ची हल्दी के सेवन से डायबिटीज रोगियों के लिये काफी लाभप्रद माना जाता है तो आइये जानते हैं शोषल मीडिया में वर्णित हल्दी के दस फायदे ....


कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह खासतौर पर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी कर देती है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है।

हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।


कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। इस प्रकार यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इंसुलिन के अलावा यह ग्लूकोज को नियंत्रित करती है जिससे मधुमेह के दौरान दी जाने वाली उपचार का असर बढ़ जाता है। परंतु अगर आप जो दवाइयां ले रहे हैं बहुत बढ़े हुए स्तर (हाई डोज) की हैं तो हल्दी के उपयोग से पहले चिकित्सकीय सलाह अत्यंत आवश्यक है।

शोध से साबित हो चका है कि हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी इस तरह से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है।



हल्दी के लगातार इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल सेरम का स्तर शरीर में कम बना रहता है। कोलेस्ट्रोल सेरम को नियंत्रित रखकर हल्दी शरीर को ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है।

कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। इसमें इंफेक्शन से लडने के गुण भी पाए जाते हैं। इसमें सोराइसिस जैसे त्वचा संबंधि रोगों से बचाव के गुण होते हैं।


हल्दी का उपयोग त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है। इसके एंटीसेप्टीक गुण के कारण भारतीय संस्कृति में विवाह के पूर्व पूरे शरीर पर हल्दी का उबटन लगाया जाता है।

कच्ची हल्दी से बनी चाय अत्यधिक लाभकारी पेय है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हल्दी में वजन कम करने का गुण पाया जाता है। इसका नियमित उपयोग से वजन कम होने की गति बढ़ जाती है।

शोध से साबित होता है कि हल्दी लीवर को भी स्वस्थ रखती है। हल्दी के उपयोग से लीवर सुचारु रुप से काम करता रहता है।

इस तरह से शोषल मीडिया में कच्ची हल्दी के दस गुणों के वर्णन से जाहिर होता है कि हल्दी आज के समय और संयोग को देखते हुये आम आदमी की जरूरत वन चुकी है ।

Share:

Leave a Comment