enewsmp.com
Home सियासत लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, स्पीकर से मिले सभी नेता

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, स्पीकर से मिले सभी नेता

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-विपक्ष के लगातार हंगाामे की वजह से संसद के मॉनसून सत्र में लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के वक्तव्य के बाद वंदे मातरम की धुन बजाई गयी और सदन की बैठक को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। बुधवार को सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित अनेक केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थे। मॉनसून सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत के अलावा कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता अधिरंजन चौधरी और कई विपक्षी नेताओं ने स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की। यह मुलाकात लोकसभा अध्यक्ष के कक्ष में हुई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी दलों के नेताओं से आग्रह किया कि भविष्य में सदन में चर्चा और संवाद को प्रोत्साहित किया जाय।

आपको बता दें कि पेगासस जासूसी मामला और केंद्रीय कृषि कानून को वापस लेने की मांग सहित अन्य मुद्दों पर विपक्षी दलों के शोर-शराबे के कारण पूरे सत्र के दौरान सदन में कामकाज बाधित रहा। सदन के अनिश्चित काल तक स्थगित होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि 17वीं लोकसभा की छठी बैठक 19 जुलाई 2021 को शुरू हुई और इस दौरान 17 बैठकों में सिर्फ 21 घंटे 14 मिनट कामकाज हुआ।


स्पीकर ने बताया कि सत्र के दौरान संविधान (127वां संशोधन) संशोधन विधेयक सहित कुल 20 विधेयक पारित किये गए. चार नये सदस्यों ने शपथ ली। साथ ही मॉनसून सत्र के दौरान 66 तारांकित प्रश्नों के मौखिक उत्तर दिये गए और सदस्यों ने नियम 377 के तहत 331 मामले उठाये। उन्होंने कहा कि इस दौरान विभिन्न स्थायी समितियों ने 60 प्रतिवेदन प्रस्तुत किये और 22 मंत्रियों ने वक्तव्य दिये। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान अनेक वित्तीय एवं विधायी कार्य निष्पादित किये गए।

Share:

Leave a Comment