enewsmp.com
Home देश-दुनिया टेक्सास में इतिहास का सबसे तेज भूकंप, 5.4 मापी गई तीव्रता, जानें ताजा अपडेट

टेक्सास में इतिहास का सबसे तेज भूकंप, 5.4 मापी गई तीव्रता, जानें ताजा अपडेट

अमेरिका के टेक्सास में इतिहास का सबसे तेज भूकंप आया है। मिली जानकारी के मुताबिक बीती शाम टेक्सास राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई गई है और इसे काफी शक्तिशाली भूकंप बताया जा रहा है, हालांकि इस शक्तिशाली भूकंप से अभी तक किसी जनहानि की सूचना नहीं है।


9 किमी गहराई में था भूकंप
US जियोलॉजिकल सर्वे ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कि स्थानीय समयानुसार शुक्रवार शाम 5.35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस शक्तिशाली भूकंप का केंद्र मिडलैंड के उत्तर-पश्चिम से 22 किमी दूर 9 किमी की गहराई पर था। पहले इस भूकंप की तीव्रता 5.3 बताई गई थी और बताया गया था कि ये टेक्सास राज्य के इतिहास में चौथा सबसे शक्तिशाली भूकंप होगा, लेकिन बाद में जानकारी आई कि यह भूकंप 5.4 तीव्रता का था और यह टेक्सास के इतिहास का अब तक का सबसे तेज भूकंप है।

कोलोराडो में यूएसजीएस के राष्ट्रीय भूकंप सूचना केंद्र के अधिकारी ने बताया कि अभी तक मुझे नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। आपको बता दें कि अमेरिकी के पश्चिमी टेक्सास में इसी तरह की तीव्रता का भूकंप बीते माह आया था। 16 नवंबर को आए भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई थी। इसका केंद्र मिडलैंड से लगभग 95 मील (153 किलोमीटर) पश्चिम में था।

Share:

Leave a Comment