enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश *छह माह में सड़क की मरम्मत नहीं की तो ब्लैक लिस्ट होंगे ठेकेदार*

*छह माह में सड़क की मरम्मत नहीं की तो ब्लैक लिस्ट होंगे ठेकेदार*

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-विधानसभा चुनाव से पहले सरकार प्रदेश की सभी सड़कों की मरम्मत कराएगी। इसके लिए वित्त विभाग ने लोक निर्माण विभाग को 400 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी दे दी है। विभाग ने भी काम को समय सीमा में पूरा करने के लिए कार्ययोजना बना ली है।

इसमें निर्धारित किया गया है कि पांच करोड़ रुपये तक के काम तीन माह, 10 करोड़ रुपये तक के काम पांच माह और इससे अधिक राशि की मरम्मत से जुड़े काम छह माह में पूरे करने होंगे। यदि ठेकेदार काम पूरा करने में विफल रहता है तो उसका ठेका निरस्त करने के साथ उसे ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

प्रदेश में अतिवर्षा के कारण 14 हजार किलोमीटर राज्य मार्ग और जिला मुख्य मार्ग प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्राथमिकता के आधार पर संधारण के काम करने के निर्देश दिए हैं। इसके अनुसार लोक निर्माण विभाग ने कार्ययोजना तैयार की है। वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट में मरम्मत और नवीनीकरण के काम के लिए विभाग को अतिरिक्त राशि देने का प्रविधान भी कर दिया है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि छह माह में मरम्मत का काम पूरा करा लिया जाएगा। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। ठेकेदारों को निर्धारित समयसीमा में काम पूरा करना होग। यदि वे इसमें विफल रहते हैं तो उन्हें ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। विशेष परिस्थिति में ही अधिकतम दो माह का अतिरिक्त समय दिया जा सकेगा। उधर, विभागीय मंत्री गोपाल भार्गव ने सभी परिक्षेत्र के मुख्य अभियंताओं को निर्देश दिए हैं कि वे स्वयं मरम्मत के कामों की निगरानी करें। प्रति सप्ताह समीक्षा के साथ गुणवत्ता का भी ध्यान रखें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

Share:

Leave a Comment