enewsmp.com
Home देश-दुनिया लोकसभा में लगातार हंगामे से नाराज हुए ओम बिरला,आज स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठे, राष्ट्रपति से मिले I.N.D.I.A के सदस्य......

लोकसभा में लगातार हंगामे से नाराज हुए ओम बिरला,आज स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठे, राष्ट्रपति से मिले I.N.D.I.A के सदस्य......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-संसद के मानसून सत्र का आज (2 अगस्त) 10वां दिन है। आज लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला अपनी कुर्सी पर नहीं बैठे।वे लोकसभा में विपक्षी सांसदों के लगातार हंगामे से नाराज थे, इसलिए उन्होंने सदन आने से इनकार कर दिया।
उनकी जगह आंध्र प्रदेश के राजमपेट से सांसद पीवी मिधुन रेड्‌डी ने लोकसभा की कार्यवाही संभाली।

जानकारी के मुताबिक, ओम बिड़ला तब तक संसद नहीं आएंगे जब तक विपक्ष हंगामा करना बंद नहीं करता।

राज्यसभा में विपक्षी दलों ने मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग करते हुए 60 नोटिस दिए, जिन्हें सभापति जगदीप धनखड़ ने अस्वीकार कर दिया।

इससे नाराज विपक्ष ने राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया। इसके बाद I.N.D.I.A के सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे।

राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा हम चाहते हैं कि पीएम मणिपुर का दौरा करें और वहां शांति बहाली के लिए कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि हम सिर्फ मणिपुर मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं, जिससे पीएम बच रहे हैं। हमने अपनी मांगों को लेकर राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा है।

खड़गे ने कहा कि हमने राष्ट्रपति से अपील की है कि वे अलग-अलग समुदाय से दो मणिपुरी महिलाओं को राज्यसभा के लिए नामांकित करें, ताकि राज्य में महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों को रोकने की दिशा में सही कदम उठाए जा सकें।

लोकसभा में कल दिल्ली ऑर्डिनेंस पेश हुआ था। आज इस पर चर्चा होनी थी। लेकिन इससे पहले ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद सदन 2 बजे तक, फिर 3 अगस्त के लिए स्थगित कर दिया गया। भाजपा ने बुधवार को व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने को कहा था, जिससे इस विधेयक को पास कराया जा सके।

आज इन बिलों पर भी होगी चर्चा

लोकसभा में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (संशोधन) विधेयक, 2023 पर चर्चा होगी और उसे पास कराया जाएगा।
राज्यसभा में जन विश्वास (संशोधन) विधेयक, 2023 पर चर्चा करके उसे पास कराया जाएगा।
अविश्वास प्रस्ताव पर 8 से 10 अगस्त तक बहस होगी
बीते दिन संसद में लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में तय किया गया कि अविश्वास प्रस्ताव पर 8 से 10 अगस्त के बीच बहस होगी। संभावना है कि पीएम मोदी 10 अगस्त को अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब दे सकते हैं।

Share:

Leave a Comment