enewsmp.com
Home देश-दुनिया लोकसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा,राहुल गांधी करेंगे बहस की शुरुआत....

लोकसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा,राहुल गांधी करेंगे बहस की शुरुआत....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-संसद के मानसून सत्र का आज (8 अगस्त) 14वां दिन है। मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर दोपहर 12 बजे से लोकसभा में चर्चा होगी।


विपक्ष की तरफ से राहुल गांधी चर्चा की शुरुआत करेंगे। इसके बाद गौरव गोगोई, मनीष तिवारी और दीपक बैज चर्चा को आगे बढ़ाएंगे। राहुल की सांसदी 7 अगस्त को बहाल कर दी गई थी।

वहीं सरकार की ओर से सांसद निशिकांत दुबे सबसे पहले जवाब देंगे। यह चर्चा तीन दिन चलेगी। चर्चा के आखिरी दिन 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना जवाब दे सकते हैं। PM मणिपुर हिंसा के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर भी अपनी बात रख सकते हैं।

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की ओर से कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 26 जुलाई को मोदी सरकार के खिलाफ इस प्रस्ताव का नोटिस दिया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने स्वीकार कर लिया था। 2014 से ये दूसरी बार है जब मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है।

अविश्वास प्रस्ताव से जुड़े अपडेट...

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को लेकर I.N.D.I.A के नेताओं की बैठक संसद में राज्यसभा नेता प्रतिपक्ष के ऑफिस में हो रही है।
BJP की आज संसदीय दल की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे।
अविश्वास प्रस्ताव क्या होता है?
लोकसभा देश के लोगों की नुमाइंदगी करती है। यहां जनता के चुने हुए प्रतिनिधि बैठते हैं, इसलिए सरकार के पास इस सदन का विश्वास होना जरूरी है। इस सदन में बहुमत होने पर ही किसी सरकार को सत्ता में रहने का अधिकार है।

इसे पास कराने के लिए लोकसभा में मौजूद और वोट करने वाले कुल सांसदों में से 50% से ज्यादा सांसदों के वोट की जरूरत होती है।

Share:

Leave a Comment