enewsmp.com
Home देश-दुनिया WTO में भारत का प्रस्ताव सुनकर हिल गए 164 देश, दुनिया में शुरू हुई चर्चा....

WTO में भारत का प्रस्ताव सुनकर हिल गए 164 देश, दुनिया में शुरू हुई चर्चा....

नई दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- क्या दुनिया के देशों को डब्लूटीओ छोड़ने की छूट मिलनी चाहिए? अबूधाबी की बैठक के गलियारों में यह सवाल तैरने लगा है वार्ताकार बतिया रहे हैं कि भारत ने यह प्रस्ताव किया है कि अगर किसी देश को वार्ताओं से कुछ नहीं मिला है तो उसे संगठन से निकलने की सुविधा क्यों न दी जाए? भारतीय पक्ष ने खुल कर इस पर कुछ नहीं कहा मगर अंदरखाने चर्चा है कि निवेश पर चल रही बातचीत में भारत ने आक्रामक रुख लेते हुए ऐसा संकेत किया है. यह एक बड़ी पहल हो सकती है क्योंकि डब्लूटीओ नियमों में बंधे देशों के लिए इससे निकलना आसान नहीं होता.
अबूधाबी की चर्चाओं के केंद्र में भारत है. भारत के हर रुख और पेशबंदी पर सबकी करीब से नज़र है. निवेश को डब्लूटीओ के दायरे में लाने को तैयारियों पर भारतीय पक्ष के तेवर खासे तीखे हैं. बैठकों में कहा गया है डब्लूटीओ ट्रेड यानी व्यापार का संगठन है यहां निवेश का क्या काम.
वार्ताओं के गलियारों में चर्चा है कि भारत ने एग्जिट डब्लूटीओ वाली पेशकश इसलिए भी की है क्योंकि गई देश निवेश के अलावा पर्यावरण,कार्बन, क्रेडिट, महिलाओं की व्यापार में भागीदारी लघु उद्योग जैसे मुद्दे भी एजेंडे पर लाना चाहते हैं. भारत का कहना है कि यह मुद्दे दूसरे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के मंच पर चर्चा में है. इन्हें व्यापार वार्ताओं में लाने की क्या जरुरत?

2022 की जेनेवा की बैठक में मछलियों पर खासी चख चख हुई थी. मछलियों के चक्कर में वार्ता ही डूबने वाली थी. मामला दूर दराज के समुद्रों में मछली पकड़ने पर दी जा रही सब्सिडी का है. जेनेवा में भारत ने अंतिम क्षणों में विकसित देशों की कुछ सब्सिडी रोकने और अवैध फिशिंग को प्रतिबंधित करा लिया था. जिससे जेनेवा बैठक सकारात्मतक नतीजे के साथ समाप्त हुई
अलबत्ता बड़ी सब्सिडी, कारपोरेट फिशिंग, ओवर कैपिसिटी और ओवर फिशिंग को लेकर बडे मतभेद हैं. भारत के साथ पर्यावरणविद भी चाहते हैं समुद्री जीवन के बचाने के लिए अंधाधुध फिशिंग रोकी जाए.
अंदरखाने चर्चा है कि इस मेज पर चीन अड़ा हुआ है भारत और चीन यहां आमने सामने हैं चीन दुनिया में फिशिंग पर सबसे ज्यादा सब्सिडी देता है. जेनेवा की बैठक में चीन ने कुछ मुद्दों पर सहमति दिखाई थी. अगर चीन का रुख बदला तो फिशिंग पर कुछ बात बन सकती है?

Share:

Leave a Comment