enewsmp.com
Home स्वास्थ्य कोई लक्षण नहीं, तब भी हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, पढ़ें क्‍या है कारण...

कोई लक्षण नहीं, तब भी हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, पढ़ें क्‍या है कारण...

स्वास्थ्य (ईन्यूज एमपी)- बाइक पर सवार युवक सड़क हादसे में घायल होकर अस्पताल पहुंचा। उसके सिर में चोट लगी थी। सिर की चोट का पता लगाने के लिए सीटी स्कैन जांच कराई गई तो ब्रेन ट्यूमर का पता चला। सड़क दुर्घटना से पूर्व युवक में जाहिर तौर पर ब्रेन ट्यूमर के कोई लक्षण नजर नहीं आए थे। एक अन्य युवक कुछ माह से सिरदर्द से परेशान था। दर्द निवारक दवाओं से उसे राहत मिल जाती थी और वह अपने काम में जुट जाता था।

ऐसे ब्रेन ट्यूमर का पता चला
कुछ समय बाद युवक सिरदर्द की स्थिति में सीटी स्कैन कराने अस्पताल पहुंचा। जांच में ब्रेन ट्यूमर का पता चला। इस तरह की घटनाओं से स्पष्ट होता है कि ऐसे भी मामले सामने आते हैं जिसमें ब्रेन ट्यूमर के कोई खास लक्षण नजर नहीं आते। इसलिए ब्रेन ट्यूमर को लेकर जागरूकता जरूरी है। यह एक जानलेवा बीमारी है। जनजागरूकता से इसके गंभीर खतरे को कम किया जा सकता है।

बिना देर किए विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए
सिरदर्द, चक्कर आना, जी मिचलाना, आंखों की रोशनी पर असर, सूंघने व सुनने की क्षमता प्रभावित होना, व्यवक्तित्व में बदलाव, अवसाद, बैलेंस बनाने में कठिनाई आदि इसके मुख्य लक्षण हैं। इन लक्षणों के प्रकट होने पर बिना देर किए विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। ब्रेन ट्यूमर के कारण महिलाओं में स्तन से दूध निकलने व माहवारी से जुड़ी समस्या के लक्षण भी सामने आए हैंं।

कुछ मरीज डिमेंशिया की चपेट में आ जाते हैं
ब्रेन ट्यूमर के कारण याददाश्त में कमी होने लगती है। कुछ मरीज डिमेंशिया की चपेट में आ जाते हैं। ब्रेन ट्यूमर सिर में होता है परंतु यह पूरे शरीर को बीमार कर देता है। आपरेशन, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी आदि इसके उपचार के विकल्प हैं। कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए रेडियोथेरेपी व कीमोथेरेपी की जाती है।

Share:

Leave a Comment