enewsmp.com
Home सियासत लखनऊ सहित 16 नगर निगम की मतगणना हो रही है। मेयर की 16 सीट में से भाजपा 11 पर व बसपा के प्रत्याशी पांच सीट पर बढ़त बनाये हुये है

लखनऊ सहित 16 नगर निगम की मतगणना हो रही है। मेयर की 16 सीट में से भाजपा 11 पर व बसपा के प्रत्याशी पांच सीट पर बढ़त बनाये हुये है

लखनऊ (ई न्यूज एमपी)- उत्तर प्रदेश में शहर की सरकार चुनने को निकाय चुनाव में मतगणना जारी है। मेयर पद के चुनाव में सत्ता पर काबिज भाजपा को बसपा से कड़ी टक्कर मिल रही है। मेयर की 16 सीट में से भाजपा 11 पर आगे चल रही है जबकि बसपा के प्रत्याशी पांच सीट पर बढ़त पर चल रहे हैं। मेयर पद के चुनाव में बीते वर्ष सत्ता में रही समाजवादी पार्टी के साथ ही कांग्रेस मुकाबले से बाहर हैं।

गोरखपुर में महापौर के चुनाव में अब तक हुई लगभग 80 हजार वोटों की गिनती में भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल निकतम प्रत्याशी सपा के राहुल गुप्ता से 21 हजार मतों से आगे चल रहे है। छह चक्र की गणना पूरी हो चुकी |

बसपा का प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाने वाले फीरोजाबाद में काफी बढ़त पर हैं। यहां पर भाजपा का प्रत्याशी दूसरे स्थान पर है। आगरा में भी बसपा प्रत्याशी ने भाजपा के मेयर पद के उम्मीदवार पर बढ़त बना ली है। मेयर पद में दूसरे राउंड में बसपा प्रत्याशी दिगंबर सिंह धाकरे 12000 वोट से आगे चल रहे हैं।
फिरोजाबाद में दो राउंड बाद बसपा को 9506, भाजपा को 4677, सपा को 992 तथा कांग्रेस को 355 वोट मिले हैं। आगरा में मेयर पद में पर बसपा प्रत्याशी दिंगबर सिंह धाकरे को 11416 व भाजपा के नवीन जैन को अभी तक 4320 वोट मिले हैं।
नगर पालिका : यूपी निकाय चुनाव के तहत नगर पालिका अध्यक्ष के लिए कुल 198 सीटों पर मतगणना चल रही है। इन सीटों पर अब तक 16 सीटों के रुझान आए हैं। इनमें बीजेपी सबसे आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस और एसपी का अभी खाता भी नहीं खुला है।
ताजनगरी आगरा में छह सभासद प्रत्याशियों का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिसमें पांच भाजपा के प्रत्याशी जीते हैं जबकि एक पर बसपा के प्रत्याशी ने बाजी मारी। यहां पर मेयर पद के लिए भाजपा व बसपा के बीच कांटे का मुकाबला है।

इलाहाबाद नगर निगम में भाजपा से महापौर प्रत्याशी अभिलाषा गुप्ता नंदी आगे हैं। इसी तरह से लखनऊ में संयुक्ता भाटिया, अलीगढ़ में राजीव अग्रवाल, मुरादाबाद में विनोद अग्रवाल, कानपुर में प्रमिला पाण्डेय तथा गोरखपुर में भी भाजपा के प्रत्याशी बढ़त पर हैं।

वाराणसी में भाजपा उम्मीदवार भारी मतों से आगे ।भाजपा की मृदुला जायसवाल को अभी तक 37861 वोट, सपा की साधना गुप्ता को 21665, कांग्रेस की शालिनी यादव को 9624, बसपा की सुधा चौरसिया को 10301 को वोट। अभी तक की गिनती में नोटा में 1261 वोट पड़े।

लखनऊ में भाजपा उम्मीदवार संयुक्ता भाटिया आगे। अभी तक भाजपा को 44,126 वोट, सपा को 28,422, कांग्रेस को 13,258 वोट, बसपा 10,994 वोटो पर आगे।

लखनऊ सहित 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद और 438 नगर पंचायतों में तीन चरणों में हुए चुनाव की मतगणना होगी। इन चुनावों में कुल 79,113 उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में थे जिनके भविष्य का फैसला होगा। मतगणना सभी 75 जिलों के 334 केंद्रों पर होगी। तीन चरणों में हुए वोटिंग में कुल 52.50 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं तीसरे और अंतिम चरण में 26 जिलों में करीब 53 फीसद मतदान हुआ।

राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश के 334 स्थानों पर एक साथ मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। परिणाम जल्दी आएं इसलिए 11,200 टेबल लगाई गई हैं। वोटों की गिनती के लिए 56 हजार कर्मी लगाए गए हैं। नगर निगमों में ईवीएम से चुनाव हुए हैं इसलिए इनके परिणाम दोपहर 12 बजे तक आने की उम्मीद है। छोटी नगर पंचायतों के परिणाम सुबह 10 बजे से ही आने शुरू हो जाएंगे। शाम चार से पांच बजे तक सभी निकायों के परिणाम घोषित हो जाएंगे।
7 घंटे में पूरी हो जाएगी मतगणना

मतगणना 7 घंटे में पूरी करने की तैयारी है। मेयर व अध्यक्ष पद के लिए 6 हजार मतगणना टेबल लगाई गईं हैं। पार्षद व सदस्य पद के लिए 5,200 टेबल लगाई गईं हैं। अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि नगर निगम के परिणाम 12 बजे से 1 बजे के बीच आ जाएंगे। बाकी परिणाम भी शाम 4 बजे तक आ जाएंगे।

पहले मेयर फिर सभासद की काउंटिंग

मतगणना के दौरान किसी भी अव्यवस्था से निपटने के लिए तमाम तैयारी कर ली गई है। इसके तहत प्र​शिक्षित कर्मचारियों की ड्यूटी का अंतिम रैंडमाइजेशन मतगणना से तीन घंटे पहले होगा। इसी के बाद कर्मी जान सकें कि उनकी ​ड्यूटी किस वार्ड की टेबल पर है। मतगणना के लिए मेयर और पार्षद की ईवीएम एक साथ ही खोली जाएंगीं। मतों की गणना पहले मेयर की ईवीएम की होगी। इसी तरह नगर पंचायतों में भी पहले चेयरमैन और उसके बाद वार्ड सभासद के बैलेट पेपर की गणना होगी।

पहली बार कंप्यूटराइज्ड मिलेगा प्रमाणपत्र

चुनाव के नतीजे मतगणना स्थल से ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड हो जाएंगे। इसके बाद आयोग की वेबसाइड से प्रमाणपत्र की कॉपी निकाली जाएगी, जिसे आरओ की हस्ताक्षर होने के बाद उसे वापस वेबसाइट पर स्कैन करके अपलोड किया जाएगा और एक कॉपी जीत हासिल करने वाले प्रत्याशी को सौंपी जाएगी।

ईवीएम की मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर चार कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है, जबकि बैलेट पेपर की गणना के लिए प्रत्येक टेबल पर पांच कर्मियों का दल रहेगा। नगरीय निकाय के अध्यक्ष व सदस्य दोनों पदों की गिनती अलग-अलग टेबलों पर एक साथ होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में एक दिसंबर को शराब की दुकानें बंद रहेंगी। परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी प्रकार का विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा। इस पर आयोग ने पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है।
सीसीटीवी कैमरे व वेबकास्टिंग से होगी मतगणना की निगरानी

मतगणना पर नजर रखने के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। इसके साथ ही वेबकास्टिंग कराई जा रही है। इससे राज्य निर्वाचन आयोग व जिला निर्वाचन अधिकारी एक स्थान पर बैठकर सभी मतगणना स्थलों की निगरानी रख सकेंगे। किसी भी स्थल पर विवाद होने पर सीसीटीवी कैमरे व वेबकास्टिंग मदद करेंगे।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जरा सी गड़बड़ करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। आयोग ने संवेदनशील जिलों में सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स के अलावा पीएसी व सिविल पुलिस पर्याप्त संख्या में आवंटित कर दी है। आयोग ने कहा कि विजय जुलूस निकालने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाए।

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव के परिणाम सीएम योगी आदित्यनाथ की अग्निपरीक्षा के नतीजे

आयोग की वेबसाइट पर तत्काल फीड होंगे रिजल्ट

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को परिणाम घोषित करने के साथ ही तत्काल आयोग की वेबसाइट पर भी इसे फीड करने के निर्देश दिए हैं। वेबसाइट के जरिए प्रमाण पत्र भी डाउनलोड किए जाएंगे। प्रमाण पत्र को निर्वाचन अधिकारी अपने हस्ताक्षर कर मूल प्रति विजयी प्रत्याशी को देंगे। साथ ही इसकी स्कैन कॉपी आयोग की वेबसाइट पर भी अपलोड की जाएगी। जरूरत पडऩे पर प्रत्याशी इसे वेबसाइट से सीधे भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शिवपाल सिंह यादव ने कहा, सभी जानते हैं कि राजीव गांधी हिन्दू थे

एसएमएस से दी जाएगी विजयी प्रत्याशियों की सूचना

राज्य निर्वाचन आयोग विजयी प्रत्याशियों को एसएमएस के माध्यम से भी परिणाम की जानकारी देगा। इसके साथ ही जिन मतदाताओं ने अपने मोबाइल नंबर आयोग के डेटाबेस में दर्ज करा रखा है उन्हें भी उनके यहां के विजयी प्रत्याशियों की सूचना एसएमएस के जरिए दी जाएगी। इसमें अध्यक्ष के अलावा सदस्य की सूचना अलग-अलग एसएमएस के जरिए दी जाएगी। आयोग के पास ऐसे 25 लाख मतदाताओं ने अपने मोबाइल नंबर दर्ज करा रखे हैं।

यह भी पढ़ें: मुलायम की छोटी बहू अपर्णा ने किया घूमर गाने पर डांस, मचा बवाल

वेबसाइट व मोबाइल एप पर पा सकते हैं रिजल्ट

राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट (http://sec.up.nic.in) पर रिजल्ट लाइव देखे जा सकते हैं। इसके अलावा स्टेट इलेक्शन कमीशन यूपी नाम से मोबाइल एप के जरिये भी परिणाम देखे जा सकते हैं। इसे प्ले स्टोर या फिर एप्पल के प्लेटफार्म से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें इलेक्शन रिजल्ट को क्लिक करके परिणाम देखे जा सकते हैं।

Share:

Leave a Comment